Advertisement

Main Ad

What is stock market in hindi | स्टॉक मार्केट क्या है

स्टॉक मार्केट क्या है?-


आप सभी का स्वागत  है हमारे इस पेज पर, और आज हम जानेंगे की शेयर मार्किट क्या है एवं कैसे इसमें काम होता है?

जिस प्रकार हर वस्तु के लिए एक बाजार(मार्किट) होता है जहाँ पर उस वस्तु को खरीदते और बेचते हैं, ठीक उसी प्रकार कंपनियों के शेयर को खरीदने व बेचने के लिए भी एक बाजार होता है जहाँ पर शेयर्स को खरीदते और बेचते हैं। उसी बाजार को हम आम तोर पर शेयर मार्किट या स्टॉक मार्किट कह देते है।

जिस प्रकार आज हम कोई वस्तु खरीदने के लिए ऑनलाइन बाज़ारो का उपयोग करते हैं उसी प्रकार यह  बाजार भी ऑनलाइन है जहाँ पर हम अपने घर बैठे बैठे किसी भी कंपनी के शेयर्स को खरीद सकते है। 

शेयर मार्किट में काम करने के लिए आवश्यक डाक्यूमेंट्स -


भारत में रह कर भारतीय शेयर मार्किट में काम करने के लिए  आपके पास आपका आधार कार्ड, एक पासपोर्ट साइज फोटो, बैंक में आपके नाम का अकॉउंट  एवं आपका पैन कार्ड होना अनिवार्य ह।। 
इन डॉक्युमेंट्स की मदद से आपका डी-मेट  एवं ट्रेडिंग अकाउंट खोला जाता है, जिसकी सहायता से आप घर बैठकर ही शेयर मार्किट से अपने अनुसार शेयर को खरीद या बेच सकते है।। 



डी मेट एवं ट्रेडिंग अकाउंट कहाँ खुलवाएं? 



वैसे तो आप अपने "डी मेट एवं ट्रेडिंग अकाउंट को बैंक से भी बनवा सकते हैं" लेकिन उनके चार्जेज अधिक होते हैं एवं  उनके वेब को इस्तेमाल करना भी कठिन होता ह। 
इसके बदले आपको "डिस्काउंट ब्रोकर" के पास अपने डी मेट , ट्रेडिंग अकाउंट खुलवाने चाहिए। 
और यदि आप इस बिज़नेस की शुरुआत कर रहे हैं तो फिर तो आपको डिस्काउंट ब्रोकर के पास ही अकाउंट खुलवाने चाहिए क्योकि उनके चार्जेज बहुत कम होते हैं ,
एवं उनको इस्तेमाल करना भी आसान होता है।। 

क्या हम अपने फ़ोन के द्वारा शेयर मार्किट में काम करके पैसे कमा सकते हैं?


जब आपका डी मेट एवं ट्रेडिंग अकाउंट बन जाये ता कुछ ब्रोकर्स आपको फ़ोन पर ट्रेडिंग करने के लिए अपना ऐप  प्रोवाइड करवाते हैं जिसकी सहायता से आप अपने फ़ोन से शेयर मार्किट में काम कर सकते हैं।। 
लेकिन शेयर मार्किट में कोई भी शेयर खरीदने के लिए आपको उस मार्किट के चार्ट को समझना आवश्यक है जिसको ऐप्प देख तो अपने फ़ोन पर भी सकते हैं लेकिन हमारे विचार में आपके पास कोई कंप्यूटर या फिर लैपटॉप काम करने के लिए हो तो वो ही अच्छा रहता है।। 

बड़ी स्क्रीन पर आपको चार्ट्स देखने में आसानी रहती है।।  और आप बेहतर काम कर पाते है।। 

 और अधिक विस्तार से जानने के लिए हमारे यूट्यूब चैनल की इस वीडियो को जरूर देखने जिसमे हमने शेयर मर्कट के बारे में विस्तार से समझाने की कोशिश की ह।। 
https://youtu.be/_Sa4bNp2-UA

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ